Cast,Resident,Income Certificate online

Income, Caste, Domicile Certificate RTPS Bihar | rtps.bihar.gov.in एप्लीकेशन फॉर्म | Bihar RTPS Online Portal Apply | RTPS Bihar आय जाति निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन अप्लाई.

प्रणाली में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए राज्य एवं केंद्र सरकारों द्वारा विभिन्न सरकारी सेवाओं के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया ऑनलाइन कर दी है। अब देश के नागरिक विभिन्न प्रकार के प्रमाण पत्र जैसे कि जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र आदि घर बैठे आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से बनवा सकते हैं। बिहार सरकार द्वारा भी आरटीपीएस बिहार नामक पोर्टल लॉन्च किया गया है। इस पोर्टल के माध्यम से बिहार के नागरिक घर बैठे विभिन्न प्रकार के प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं। अब बिहार के नागरिकों को प्रमाण पत्र बनवाने के लिए किसी भी सरकारी कार्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। इस लेख के माध्यम से आपको RTPS Bihar online portal से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्रदान की जाएगी। इसके अलावा इस लेख को पढ़कर आप इस पोर्टल का लाभ, विशेषताएं, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज, आवेदन करने की प्रक्रिया आदि से संबंधित जानकारी भी प्राप्त कर सकेंगे।

Table of Contents

आरटीपीएस बिहार प्रमाण पत्र

Bihar RTPS क्या है

RTPS Bihar Key Highlights

आरटीपीएस बिहार ऑनलाइन आवेदन का उद्देश्य

बिहार आरटीपीएस सेवा प्रमाण पत्र

जाति प्रमाण पत्र

आय प्रमाण  पत्र

निवास प्रमाण पत्र

RTPS Online Portal के लाभ

आय ,जाति ,निवास प्रमाण पत्र के लिए ज़रूरी दस्तावेज़

जाति प्रमाण पत्र के लिए

आय प्रमाण पत्र के लिए

निवास प्रमाण पत्र के लिए

आरटीपीएस सेवाओं के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया

सामान्य प्रशासन विभाग की सेवाएं

समाज कल्याण विभाग की सामाजिक सुरक्षा योजनाओं की सेवाएं

योजना एवं विकास विभाग की सेवाएं

श्रम संसाधन विभाग की सेवाएं

राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग की सेवाएं

खाद एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग की सेवाएं

खुद का पंजीकरण करने की प्रक्रिया

पोर्टल पर लॉगइन करने की प्रक्रिया

पासवर्ड रिकवर करने की प्रक्रिया

आवेदन की स्थिति देखने की प्रक्रिया

तत्काल सर्टिफिकेट वेरीफाई करने की प्रक्रिया

रिसिप्ट प्रिंट करने की प्रक्रिया

स्थानीय आयुक्त, बिहार, नई दिल्ली कार्यालय से प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया

आरटीपीएस सेवाओं की प्रबंधन सूचना रिपोर्ट देखने की प्रक्रिया

वेब कॉपी देखने करने की प्रक्रिया

डिजिटल सर्टिफिकेट वेरीफाई करने की प्रक्रिया

डिजिटल सर्टिफिकेट डाउनलोड करने की प्रक्रिया

RTPS Bihar ऐप डाउनलोड करने की प्रक्रिया

उपयोगकर्ता पुस्तिका डाउनलोड करने की प्रक्रिया

महत्वपूर्ण डाउनलोड करने की प्रक्रिया

सर्विस प्लस दस्तावेज डाउनलोड करने की प्रक्रिया

तकनीकी सहायता के लिए संपर्क करने का क्रम

महत्वपूर्ण सूचना

मानक संचालन प्रक्रिया

आरटीपीएस बिहार प्रमाण पत्र

आज के समय में आय जाति निवास प्रमाण पत्र बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज़ है । जो विभिन्न सरकारी और निजी कार्यों के लिए हर आम व्यक्ति द्वारा आवश्यक हैं। राज्य के जिन इच्छुक लाभार्थियों ने अभी तक अपना आय जाति प्रमाण पत्र और निवास प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन नहीं किया है तो वह आरटीपीएस की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन कर सकते है ।और इस सुविधा का लाभ घर बैठे बड़ी ही आसानी से उठा सकते है । यह ऑनलाइन प्रक्रिया बहुत ही आसान बनायीं गयी है इससे राज्य के लोगो को कोई परेशानी नहीं होगी ।

Bihar RTPS क्या है

बिहार के नागरिकों को सरकार द्वारा दी जाने वाली विभिन्न प्रकार की सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए एक जाति, आय और निवास प्रमाण पत्र प्राप्त करने की आवश्यकता है। विशेष रूप से ओबीसी और एससी-एसटी प्रमाण पत्र के लिए सबसे उपयोगी है | आमतौर पर, जाति, आय और निवास प्रमाण पत्र राज्य और केंद्र सरकार की योजना और छात्रवृत्ति से पैसा प्राप्त करने के समय की आवश्यकता होती है। आरटीपीएस सेवा प्लस ऑनलाइन रिपॉजिटरी में सभी संलग्नक / दस्तावेजों का प्रबंधन और रखरखाव करते हैं और उन्हें सभी सेवाओं में उपयोग करते हैं |

RTPS Bihar Key Highlights

योजना का नामआरटीपीएस बिहार
किस ने लांच कीबिहार सरकार
लाभार्थीबिहार के नागरिक
उद्देश्यकार्यालय में जाए बिना विभिन्न सरकारी कागजात बनाने के लिए ऑनलाइन आवेदन की सुविधा प्रदान करना।
आधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करें
साल2022

आरटीपीएस बिहार ऑनलाइन आवेदन का उद्देश्य

जैसे की आप लोग जानते है कि आज के समय में आय ,जाति , निवास प्रमाण पत्र आदि का होना बहुत ही ज़रूरी है । राज्य के लोगो को अपना आय ,जाति ,निवास प्रमाण पत्र आदि बनवाने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ते थे और वहाँ जाकर लंबी लंबी लाइनों में खड़ा होना पड़ता है जिसकी वजह से लोगो के समय की भी बहुत बर्बादी होती है । इस सभी समस्याओ को देखते हुए राज्य सरकार ने ऑनलाइन सुविधा शुरू की है इस ऑनलाइन सुविधा के ज़रिये राज्य के लोग अपना आय जाति और निवास प्रमाण पत्र बनवाने के लिए घर बैठे बड़ी ही आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है पोर्टल के माध्यम से, आप कार्यालय में आए बिना दस्तावेजों के लिए आवेदन कर सकते हैं। आपको बस एक काम करने वाला कनेक्शन चाहिए।

बिहार आरटीपीएस सेवा प्रमाण पत्र

हम आपको प्रमाणपत्रों और उनके बारे में जानकारी के बारे में बताएंगे जो RTPS Bihar की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। प्रमाणपत्रों की सूची इस प्रकार है:

जाति प्रमाण पत्र

भारत सरकार द्वारा जाति प्रमाण पत्र देश के अनुसूचित जाति ,अनुसूचित जन जाति , अन्य पिछड़ा वर्ग के लोगो के लिए जारी किया गया है ।राज्य के जो लोग अनुसूचित जाति ,अनुसूचित जन जाति ,अन्य पिछड़ा वर्ग आदि से सम्बन्ध रखते है वह आरटीपीएस की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर अपना जाति प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है । अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए विभिन्न सरकारी परीक्षा फॉर्म और योजनाओं में संलग्न करने के लिए प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है। जाति प्रमाण पत्र के बिना आवेदक को अनारक्षित / सामान्य श्रेणी माना जाएगा।

आय प्रमाण  पत्र

राज्य सरकार आय प्रमाण पत्र जारी करती है, जो सभी स्रोतों से किसी व्यक्ति की वार्षिक आय को प्रमाणित करता है । आय प्रमाण पत्र जारी करने वाले प्राधिकरण एक राज्य से दूसरे राज्य में भिन्न होते हैं। ग्रामीण क्षेत्रों के मामले में, यह जिलाधिकारी या राजस्व विभाग द्वारा ग्रामीण तहसीलदार और शहरी क्षेत्रों के लिए जारी किया जाता है। आय प्रमाण पत्र बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक है। RTPS सेवा व्यक्तियों को आय प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए प्रदान करता है।

निवास प्रमाण पत्र

यह प्रमाण पत्र राज्य के नागरिको के वहाँ के स्थायी निवासी होने का प्रमाण होता है । पानी और बिजली के कनेक्शन लेने के लिए, आवासीय प्रमाण की आवश्यकता होती है, सरकारी नौकरियों के लिए भी प्राधिकरण उम्मीदवार के निवास प्रमाण पत्र की मांग करता है।आरटीपीएस सेवा आवासीय प्रमाण पत्र के लिए नामांकन करने के लिए आवेदक को विंडो में लॉग इन करने के लिए प्रदान करती है।

RTPS Online Portal के लाभ

  • इस RTPS Online Portal के माध्यम से, बिहार राज्य के नागरिक आरटीपीएस सेवाओं का लाभ आसानी से उठा सकते हैं।
  • देश के नागरिको के लिए सरकार विभिन्न सरकारी योजनाए चला रही है जिसमे  जाति ,निवास ,आय प्रमाण पत्र का उपयोग किया जाता है । उसके बाद आप सभी सरकारी योजनाओ का लाभ उठा सकते है ।
  • राज्य एवं केंद्र सरकार द्वारा चलायी गयी सभी सरकारी नौकरियों में आवेदन करने के लिए Bihar Caste Certificate,आय प्रमाण पत्र और निवास प्रमाण पत्र  लगाना जरुरी हो गया है ।
  • स्कूल और कॉलेज में एडमिशन के लिए भी इन दस्तावेज़ों की ज़रूर होती है ।
  • जैसा की आप लोग जानते है कि बहुत सी ऐसी सरकारी योजनाएं होती हैं जिनका लाभ प्राप्त करने के लिए आपके पास जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र और अपने पते का प्रमाण पत्र होना आवश्यक है । वैसे यह सभी दस्तावेज ऐसे दस्तावेज की श्रेणी में आते हैं जिनकी जरूरत लगभग हर जगह पर पड़ती है चाहे किसी सरकारी नौकरी के लिए आवेदन हो या किसी सरकारी योजना के लिए |

आय ,जाति ,निवास प्रमाण पत्र के लिए ज़रूरी दस्तावेज़

जाति प्रमाण पत्र के लिए

  • पहचान का प्रमाण – आधार कार्ड ,वोटर आईडी कार्ड पासपोर्ट ,पेन कार्ड
  • पते का सबूत – आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, आवासीय प्रमाण पत्र, किराया पर्ची और किराया समझौता।
  • राशन कार्ड की फोटो कॉपी

आय प्रमाण पत्र के लिए

  • आयु प्रमाण (जन्म प्रमाण पत्र या मार्कशीट),
  • आवेदक का राशन कार्ड,
  • आवासीय प्रमाण,
  • आय विवरण (मासिक वेतन, वेतन पर्ची)

निवास प्रमाण पत्र के लिए

  • आधार कार्ड,
  • मतदाता पहचान पत्र,
  • राशन पत्रिका,
  • पैन कार्ड।

आरटीपीएस सेवाओं के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया

आरटीपीएस पोर्टल पर 6 प्रकार प्रकार के विभागों से संबंधित आरटीपीएस सेवाएं प्रदान की जाती है जो कि कुछ इस प्रकार हैं।

  • सामान्य प्रशासन विभाग की सेवाएं
  • समाज कल्याण विभाग की सामाजिक सुरक्षा योजनाओं की सेवाएं
  • योजना एवं विकास विभाग की सेवाएं
  • श्रम संसाधन विभाग की सेवाएं
  • राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग की सेवाएं
  • खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग की सेवाएं

यदि आप इन सेवाओं के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो आपको नीचे दी गई प्रक्रिया को फॉलो करना होगा।

सामान्य प्रशासन विभाग की सेवाएं

सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा 6 प्रकार की सेवाएं प्रदान की जाती है। यदि आप सामान्य प्रशासन विभाग की सेवाओं के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको नीचे दी गई प्रक्रिया को फॉलो करना होगा।

  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको ऑनलाइन आवेदन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको आरटीपीएस सेवाओं के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको सामान्य प्रशासन विभाग की सेवाओं के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने निम्नलिखित ऑप्शन खुल कर आएंगे।

अनुमंडल पदाधिकारी स्तर पर

जिला अधिकारी स्तर पर

अनुमंडल पदाधिकारी स्तर पर

जिला अधिकारी स्तर पर

अनुमंडल पदाधिकारी स्तर पर

जिला अधिकारी स्तर पर

अनुमंडल पदाधिकारी स्तर पर

जिला अधिकारी स्तर पर

अनुमंडल पदाधिकारी स्तर पर

  • अन्य पिछड़ा वर्ग (क्रीमी लेयर रहित) प्रमाण पत्र का निर्माण
    • आंचल अधिकारी स्तर पर
    • अनुमंडल पदाधिकारी स्तर पर
    • जिला पाधिकारी स्तर पर
  • आपको अपनी आवश्यकतानुसार सेवा का चयन करना होगा।
  • इसके बाद आपको उपलब्ध स्तरों में से अपने स्तर का चयन करना होगा।
  • अब आपके सामने आवेदन पत्र खुल कर आएगा।
  • आप को आवेदन पत्र में निम्नलिखित जानकारी दर्ज करनी होगी।
    • सेवा का प्रकार
    • लिंग
    • अभिवादन
    • आवेदक का नाम
    • पिता का नाम
    • माता का नाम
    • पति का नाम
    • आवेदक का ईमेल
    • आवेदक का मोबाइल नंबर
    • पता
    • राज्य
    • जिला
    • अनुमंडल
    • ग्राम आदि
  • इसके पश्चात आप को सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • अब आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप सामान्य प्रशासन विभाग की सेवाओं के लिए आवेदन कर पाएंगे।

समाज कल्याण विभाग की सामाजिक सुरक्षा योजनाओं की सेवाएं

समाज कल्याण विभाग की सामाजिक सुरक्षा योजनाओं में 4 प्रकार की योजनाओं के लिए आवेदन सुविधा प्रदान की जाती है। यदि आप भी समाज कल्याण विभाग की सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित प्रक्रिया को फॉलो करना होगा।

  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इसके पश्चात आपको ऑनलाइन आवेदन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको समाज कल्याण विभाग की सामाजिक सुरक्षा योजनाओं की सेवाएं के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने निम्नलिखित ऑप्शन खुल कर आएंगे।
  • आपको अपनी आवश्यकता अनुसार विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म खुलकर आएगा।
  • आपको आवेदन फॉर्म में निम्नलिखित जानकारी दर्ज करनी होगी।
    • योजना का नाम
    • आवेदक का नाम
    • अभिवादन
    • लिंग
    • जन्मतिथि
    • आयु
    • आवेदक की आधार संख्या
    • एसईसीसी संख्या
    • पिता का नाम
    • माता का नाम
    • पति का नाम
    • निर्वाचन परिचय पत्र संख्या
    • मतदाता पत्र के अनुसार नाम
    • मोबाइल संख्या
    • ईमेल
    • कैटेगरी
    • आवेदक का पहचान पत्र
    • अल्पसंख्यक स्थिति
    • बैंक खाता विवरण
    • निवास का पूरा पता
  • इसके पश्चात आपको आवेदक का फोटो अपलोड करना होगा।
  • अब आप को सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप समाज कल्याण विभाग की सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के अंतर्गत आवेदन कर पाएंगे।

योजना एवं विकास विभाग की सेवाएं

योजना एवं विकास विभाग द्वारा जन्म प्रमाण पत्र एवं मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए आवेदन किया जा सकता है। यदि आप योजना एवं विकास विभाग की सेवाएं प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित प्रक्रिया को फॉलो करना होगा।

  • सर्वप्रथम आपको ब्लॉक लेवल जाना होगा।
  • इसके पश्चात आपको आरटीपीएस काउंटर पर जाना होगा।
  • अब यदि आप जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको जन्म प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म लेना होगा। और यदि आप मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको मृत्यु प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म लेना होगा।
  • इसके पश्चात आपको फॉर्म में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे कि आपका नाम, आयु, पता, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि दर्ज करनी होगी।
  • अब आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको यह फॉर्म ब्लॉक लेवल में आरटीपीएस काउंटर पर जमा करना होगा।
  • इस प्रकार आप योजना एवं विकास विभाग की सेवाओं के लिए आवेदन कर पाएंगे।

श्रम संसाधन विभाग की सेवाएं

यदि आप श्रम संसाधन विभाग की सेवाओं का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित प्रक्रिया को फॉलो करना होगा।

सर्वप्रथम आपको लोक सेवाओं का अधिकार एवं अन्य सेवाएं की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको ऑनलाइन आवेदन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको आरटीपीएस सेवाओं के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको श्रम संसाधन विभाग की सेवाएं का चयन करना होगा।
  • इसके बाद आपको बिहार राज्य प्रवासी मजदूर दुर्घटना अनुदान योजना के लिए आवेदन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने आवेदन पत्र खुलकर आएगा।
  • आप को आवेदन पत्र में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे कि आपका नाम, आयु, जन्मतिथि, ईमेल एड्रेस, बैंक खाता विवरण आदि दर्ज करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज अपलोड करने होंगे।
  • अब आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप श्रम संसाधन विभाग की सेवाओं के लिए आवेदन कर पाएंगे।

राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग की सेवाएं

यदि आप राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग की सेवाओं का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित प्रक्रिया को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले आपको लोक सेवाओं का अधिकार एवं अन्य सेवाएं की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इसके पश्चात आपको ऑनलाइन आवेदन के टैब पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको आरटीपीएस सेवाएं के विकल्प का चयन करना होगा।
  • अब आपको राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग की सेवाएं के विकल्प का चयन करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको भूमि धारणा प्रमाण पत्र के लिए आवेदन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने आवेदन पत्र खुलकर आएगा।
  • आपको इस आवेदन पत्र में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसा कि आप का नाम, पिता का नाम, माता का नाम, पति का नाम, एड्रेस, ईमेल आईडी, मोबाइल संख्या आदि दर्ज करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • अब आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग की सेवाएं के लिए आवेदन कर पाएंगे।

खाद एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग की सेवाएं

यदि आप खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग की सेवाओं का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित प्रक्रिया को फॉलो करना होगा।

  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको ऑनलाइन आवेदन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको आरटीपीएस सेवाएं के विकल्प का चयन करना होगा।
  • इसके बाद आपको खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग की सेवाएं के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने निम्नलिखित ऑप्शन को लेकर आएंगे।
    • नया राशन कार्ड जारी करने के लिए आवेदन
    • राशन कार्ड में सुधार के लिए आवेदन
  • आपको अपनी आवश्यकता अनुसार विकल्प का चयन करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके सामने आवेदन पत्र खुलकर आएगा।
  • आपको आवेदन पत्र में सभी महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करके सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • इसके बाद आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग की सेवाओं के लिए आवेदन कर पाएंगे।

खुद का पंजीकरण करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको लोक सेवाओं का अधिकार एवं अन्य सेवाएं की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको नागरिक अनुभाग के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको खुद का पंजीकरण के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने डायलॉग बॉक्स में पंजीकरण फॉर्म खुलकर आएगा।
  • आपको पंजीकरण फॉर्म में पूछी गई निम्नलिखित जानकारी दर्ज करनी होगी।
    • नाम
    • ईमेल आईडी
    • मोबाइल संख्या
    • पासवर्ड
    • राज्य
    • कैप्चा कोड
  • इसके पश्चात आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप खुद का पंजीकरण कर पाएंगे।

पोर्टल पर लॉगइन करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको लोक सेवाओं का अधिकार एवं अन्य सेवाएं की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको लॉगइन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

अब आपको लॉगिन के लिए आगे बढ़े के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

  • इसके पश्चात आपके सामने एक डायलॉग बॉक्स खुल कर आएगा।
  • इस बॉक्स में आपको अपनी लॉगिन आईडी, पासवर्ड तथा कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको लॉगिन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप पोर्टल पर लॉगिन कर पाएंगे।

पासवर्ड रिकवर करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको लोक सेवाओं का अधिकार एवं अन्य सेवाएं की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इसके पश्चात आपको नागरिया अनुभाग के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको पासवर्ड भूल गए? पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक डायलॉग बॉक्स खुल कर आएगा जिसमें आपको अपनी लॉगिन आईडी तथा कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • अब आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आप अपना पासवर्ड रिसेट कर पाएंगे।

आवेदन की स्थिति देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको लोक सेवाओं का अधिकार एवं अन्य सेवाएं की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको नागरिक अनुभाग के टैब पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको आवेदन की स्थिति के विकल्प का चयन करना होगा।
  • इसके पश्चात आपकी स्क्रीन पर एक डायलॉग बॉक्स खुल कर आएगा।
  • आपको इस डायलॉग बॉक्स में अपनी कैटेगरी का चयन करना होगा जो एप्लीकेशन रेफरेंस नंबर तथा एप्लीकेशन डीटेल्स है।
  • इसके पश्चात आपको संबंधित जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • अब आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • आवेदन की स्थिति आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

तत्काल सर्टिफिकेट वेरीफाई करने की प्रक्रिया

  • अब आपके सामने एक नया पेज खोलकर आएगा जिसमें आपको एप्लीकेशन आईडी भरनी होगी।
  • इसके पश्चात आपको स्टेटस के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • आप का सर्टिफिकेट आप ही कंप्यूटर स्क्रीन पर होगा आप इसे वेरीफाई कर सकते हैं।

रिसिप्ट प्रिंट करने की प्रक्रिया

  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको अपनी एप्लीकेशन आईडी भरनी होगी।
  • इसके पश्चात आपको सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • आपके सामने आपकी रिसिप्ट कॉपी होगी आप इसे डाउनलोड करके प्रिंट कर सकते हैं।

स्थानीय आयुक्त, बिहार, नई दिल्ली कार्यालय से प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया

  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको अपना आधार नंबर, नाम, सर्टिफिकेट एवं मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको नेक्स्ट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • आपको इस पर पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • अब आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप आवेदन कर सकेंगे।

आरटीपीएस सेवाओं की प्रबंधन सूचना रिपोर्ट देखने की प्रक्रिया

  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको अपनी यूजर आईडी, पासवर्ड तथा कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • अब आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • आरटीपीएस सेवाओं की प्रबंधन सूचना रिपोर्ट आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

वेब कॉपी देखने करने की प्रक्रिया

  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको अपनी एप्लीकेशन आईडी भरनी होगी।
  • इसके पश्चात आपको शो के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • आपकी सर्टिफिकेट वेब कॉपी आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

डिजिटल सर्टिफिकेट वेरीफाई करने की प्रक्रिया

  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको अपनी एप्लीकेशन आईडी तथा सर्टिफिकेट नंबर भरनी होगी।
  • इसके पश्चात आपको शो नाउ के बटन पर क्लिक करना होगा।
  •  अब आप अपना डिजिटल सर्टिफिकेट वेरीफाई कर पाएंगे।

डिजिटल सर्टिफिकेट डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको अपनी एप्लीकेशन आईडी तथा सर्टिफिकेट नंबर भरनी होगी।
  • इसके पश्चात आपको डाउनलोड नाउ के बटन पर क्लिक करना होगा।
  •  अब आप अपना डिजिटल सर्टिफिकेट डाउनलोड कर पाएंगे।

RTPS Bihar ऐप डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर खोलना होगा।
  • अब आपको आरटीपीएस बिहार सर्च बॉक्स में लिखकर सर्च करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके सामने एक सूची खुलकर आएगी।
  • आप को सबसे ऊपर वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको इंस्टॉल के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आरटीपीएस बिहार का मोबाइल ऐप आपके फोन में डाउनलोड हो जाएगा।

उपयोगकर्ता पुस्तिका डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको आरटीपीएस बिहार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • होम पेज पर आपको स्वयं सहायता अनुभाग के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको उपयोगकर्ता पुस्तिका के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने निम्नलिखित ऑप्शन खुल कर आएंगे।
    • सामान्य प्रशासन विभाग
    • श्रम संसाधन विभाग
    • गृह विभाग
  • आपको अपनी आवश्यकता अनुसार विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके सामने अधिकारी उपयोगकर्ता पुस्तिका का विकल्प खुलकर आएगा।
  • आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर पीडीएफ फाइल खुल कर आएगी।
  • इसके पश्चात आपको डाउनलोड के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप उपयोगकर्ता पुस्तिका डाउनलोड कर सकेंगे।

महत्वपूर्ण डाउनलोड करने की प्रक्रिया

सर्विस प्लस दस्तावेज डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको आरटीपीएस बिहार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • होम पेज पर आपको स्वयं सहायता अनुभाग के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको सर्विसप्लस दस्तावेज के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने निम्नलिखित ऑप्शन खुलकर आएंगे।
  • आपको अपनी आवश्यकता अनुसार विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक पीडीएफ फाइल खोलकर आएगी।
  • इसके पश्चात आपको डाउनलोड के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप दस्तावेज डाउनलोड कर सकेंगे।

तकनीकी सहायता के लिए संपर्क करने का क्रम

  • पंचायत प्रखंड/आंचल, अनुमंडल, जिला, प्रमंडल, विभाग आदि स्तर के कार्यपालक सहायक
  • कार्यपालक सहायक के माध्यम से प्रखंड सह आंचल और अनुमंडल स्तर के आईटी सहायक
  • आईटी सहायक के माध्यम से जिला आईटी प्रबंधक
  • जिला आईटी प्रबंधक के माध्यम से एनआईसी जिला केंद्र के डीआईओ/ एडीआईओ और विभाग के आईटी प्रबंधक
  • एनआईसी जिला केंद्र के डीआईओ/एडीआईओ और विभाग के आईटी प्रबंधक के माध्यम से एनआईसी बिहार की सर्विस प्लस टीम

महत्वपूर्ण सूचना

  • अपनी लॉगिन प्रोफाइल को अपडेट रखना प्रत्येक नामित लोक सेवक के लिए अनिवार्य है।
  • पोर्टल के माध्यम से सभी सत्यापित किए गए प्रमाण पत्र जारी करने वाले अधिकारी के अंतिम सत्यापन के अधीन है।
  • आवेदक को प्रमाण पत्र लोक सेवा केंद्र, सामुदायिक सेवा केंद्र, कियोस्क, पोर्टल पर सर्टिफिकेट डाउनलोड करें लिंक, सर्विस प्लस इनबॉक्स, डीजी लॉकर, ईमेल आदि के माध्यम से प्रदान किया जाएगा।
मानक संचालन प्रक्रिया
  • सभी नागरिकों को पोर्टल पर दिए गई तकनीकी सहायता प्रोटोकॉल का पालन करना होगा।
  • डिजिटल हस्ताक्षर के लिए डीएससी डोंगल उपलब्ध होना अनिवार्य है।
  • सभी लोग सेवा केंद्रों के पास Processor i3/i5/i7, Windows 10 64 bit, 4 GB RAM या इससे अधिक की कंप्यूटर कंफीग्रेशन वाला कंप्यूटर होना चाहिए।
  • लोकसेवा उपयोगकर्ता के पास 2 एमबीपीएस समर्पित नेटवर्क गति होनी अनिवार्य है।
  • लोक सेवा केंद्र कंप्यूटर पर DNS entry BSWAN नेटवर्क पर : Preferred DNS server – 10.76.5.31 ; Alternate DNS server – 10.76.5.32 |
  • उपयोगकर्ताओं द्वारा नवीनतम मोज़िला फायरफॉक्स ब्राउजर का उपयोग किया जाएगा एवं pop-blocker को सभी साइट के लिए अनुमति प्रदान करनी होगी।
  • कंप्यूटर में वेब कैमरा एवं डीएससी ड्राइवर इंस्टॉल होना चाहिए।
  • सर्विसप्लस में डीएससी पंजीकरण पोर्टल पर दिए गए इंस्टॉलेशन मैनुअल के अनुसार किया जाना अनिवार्य है।
  • पोर्टल पर प्रदान किए गए इंस्टॉलेशन मैनुअल के अनुसार ही ऑफलाइन सर्विस प्लस का इंस्टॉलेशन किया जाना अनिवार्य है।
  • उपयोगकर्ता केवल एक ही ब्राउज़र या टैब में सर्विस प्लस एप्लीकेशन खोल सकते हैं और उसको उपयोग के तुरंत बाद लॉगआउट करना होगा।
  • नवीनतम एडोब एक्रोबैट रीडर का उपयोग करके प्रमाण पत्र को प्रिंट किया जा सकता है।

By ADMIN

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