aadhar center kaise khole 2022
Aadhar Card Center Kaise Khole 2022: क्या आप नया आधार कार्ड सेंटर खोलना चाहते हैं? यदि हाँ, तो इस पोस्ट सिर्फ आपके लिए है. इस आर्टिकल मैं आपको आधार एनरोलमेंट सेंटर खोलने के लिए सारा प्रोसेस बताने वाला हूँ. अब, आधार सेवा केंद्र खोलना उतना आसान नहीं रहा जितना पहले का समय में रहता था. आधार सेंटर ओपन करने के लिए निचे दिए गए दिशा दिशानिर्देश और अनुदेश का का पालन करें.

आधार कार्ड एनरोलमेंट या अपडेट सेंटर ओपन करने के लिए प्रक्रिया लम्बा और काफी कठिन हो चूका है. अगर, आप सच में गंभीर है नया आधार एनरोलमेंट एजेंसी लेने के लिए तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े. आधार एजेंसी लेने के लोए कई आवश्यकताओं की जरुरत पड़ती है जैसे आधार मशीन, लाइसेंस, जगह इत्यादि. Aadhar Card ID लेने के बाद भी कई प्रक्रिया है जैसे आधार सेवा केंद्र रजिस्ट्रेशन, आधार कार्ड मशीन रजिस्ट्रेशन, आदि जो आपको ध्यान में रखना है आधार कार्ड का काम शुरू करने के लिए.

आधार एजेंसी मिलने के बाद आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं. आज पुरे देश भर में, नया आधार बनवाने के लिए और आधार करेक्शन/अपडेट की डिमांड चरम पर है. आधार सेंटर पर भीड़ की कोई कमी नहीं रहने वाली है. यह बात भी जान ले की आधार कार्ड एजेंसी लेने के लिए आपको अच्छा-खासा पैसा खर्चा करना पड़ेगा क्यूंकि आधार एनरोलमेंट मशीन महंगी होती है, इसके अलावा ऑपरेटर भी रखना पड़ता है.

भले, आज पुरे देश भर में लाखों आधार सेंटर खुल चुके हैं. लेकिन इनमे से बहुत टेम्पोरेरी हैं और परमानेंट आधार सेंटर कम है. यह सब के कारन आज भी हमें अपने नजदीकी आधार सेंटर का पता लगाने में कठिनाइयाँ होती है. अगर, मिलती भी है तो ज्यादातर दूर हीं होती हैं. यह सब कारन भी आपको न्यू आधार  सेवा केंद्र खोलने के लिए मजबूर कर सकती हैं.

आधार सेंटर में क्या-क्या काम किया जाता है

नया आधार सेंटर खोलने के लिए क्या-क्या चाहिए (NEW AADHAR AGENCY REQUIREMENTS)

  • NSEIT सर्टिफिकेट (आधार सुपरवाइजर या ऑपरेटर सर्टिफिकेट).
  • आधार क्रेडेंशियल फाइल (आधार कार्ड आईडी और पासवर्ड).
  • आधार कार्ड एनरोलमेंट/करेक्शन मशीन (फिंगरप्रिंट स्कैनर, आईरिस स्कैनर, जीपीएस ट्रैकर, लाइट्स इत्यादि).
  • लैपटॉप/ डेस्कटॉप.
  • प्रिंटर.
  • स्कैनर.
  • वेब कैमरा.
  • आवश्यक परमिशन जैसे बैंक/सरकारी परिसर में काम करने के लिए.

आधार कार्ड सेंटर कैसे खोले (HOW TO OPEN AADHAR CARD CENTER)

आज, पुरे देश भर में आधार का काम सिर्फ आधार सेवा केंद्र, बैंक और कॉमन कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) और सरकारी परिसर में हो रहा है. अगर, आपको आधार का काम करना है तो इन चारों में से किसी एक मंच को पकड़ना पड़ेगा. आधार सेवा केंद्र की बात की जाय तो यह बात जान ले की सारे आधार सेवा केंद्र UIDAI के द्वारा संचालित होता है और तृतीय पक्ष के द्वारा भी आधार सेवा केंद्र मार्किट में चल रहे हैं.

आप आधार सेवा केंद्र नहीं खोल सकते क्यूंकि यह काम UIDAI करती है. आप यहाँ पर जॉब के लिए जैसे आधार सेंटर ऑपरेटर, स्टाफ आदि के लिए अप्लाई कर सकते हैं, अधिक जानकारी के लिए UIDAI के ऑफिसियल वेबसाइट पर जायँ और About UIDAI मेनू में Work With UIDAI सेक्शन अच्छी तरह से चेक करे.

बैंक में आधार का काम करने के लिए आपके पास NSEIT सर्टिफिकेट और सारा आधार एनरोलमेंट करने वाली उपकरण होना चाहिए. बैंक में आधार कार्ड का काम करने के लिए परमिशन हेतु अपने नजदीकी बैंक जाय और ब्रांच मैनेजर से कांटेक्ट आकर. अपना सारा डॉक्यूमेंटंस सबमिट करे और हो सके तो अपना वर्क एक्सपीरियंस भी बताय.

बैंक से अप्रूवल मिलने के बाद आपका नया आधार क्रेडेंशियल फाइल बना दिया जायेगा, जिसके पश्चात आप बैंक में आधार का काम करना स्टार्ट कर सकते हैं. अब, बात करते है CSC से आधार एनरोलमेंट एजेंसी कैसे लिया जा सकता है. पहले जान ले की आपके पास  CSC ID होना चाहिए. आधार UCL Software के लिए वही VLE अप्लाई कर सकते हैं जिनके पास CSP (Customer Service Point) और KO ID या VLE Bank BC Code भी जो ग्राहक सेवा केंद्र द्वारा प्रदान कराया जाता है.

यदि, आप  CSC VLE हैं तभी कॉमन सर्विस सेंटर के द्वारा आधार सेंटर ले सकते हैं. CSC से आधार एजेंसी लेने के लिए निचे दिए गे स्टेप्स को फॉलो करना है. प्रज्ञा केन्द्र से आधार कार्ड सेंटर मिलने पर आप सिर्फ आधार अपडेट सर्विसेज दे सकते हैं.

CSC से आधार सेंटर कैसे खोले 2022:

  1.  CSC Digital Seva Portal पर जायँ: https://digitalseva.csc.gov.in/
  2. Login ऑप्शन पर क्लीक करे.
  3. अपना CSC ID और Password के द्वारा लॉगिन करे.
  4. CSC Aadhar Center Registration Link को खोले: https://eseva.csccloud.in/ucl/
  5. ऊपर दिए गय लिंक को ओपन करने के बाद Digital Seva Connect पर क्लिक करे.
6.अब, आधार UCL रजिस्ट्रेशन पेज खुलेगा, Proceed पर क्लिक करे
7.अब, CSC Aadhar UCL Software Registration ऑनलाइन फॉर्म लोड होगा.
Please Fill Details के निचे 28 फील्ड भरना है
8.आधार सेंटर ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भरने के बाद कैप्चा कोड टाइप करे.
“I hereby declare….” ऑप्शन को टिक मार्क करे.
9.अंतिम में, Submit बटन करे.
बधाई! हो आपने आधार एजेंसी के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर दिया है.
CSC की UCL Team आपका आधार कार्ड सेंटर एप्लीकेशन को अच्छी तरह से चेक और वेरीफाई करेगी. यदि आपने प्रज्ञा केंद्र से आधार अपडेट सेंटर खोलने  लिए सारे आवश्यकताएं को पूरा करते हैं तो उनके तरफ अप्रूवल मिल जाना चाहिए. CSC Center में आधार एजेंसी खोलने के लिए Aadhar UCL ID और Password और UCL Software दिया जाएगा. आधार सेंटर अप्लाई अप्रूवल मिल जाने के बाद आपको आधार Aadhar Card UCL (Update Client Lite) Software दिया जायेगा और आधार आईडी पासवर्ड. इस सॉफ्टवेयर के द्वारा आप आधार धारक का डेमोग्राफिक अपडेट कर पाएंगे.

CSC आधार कार्ड सेंटर अप्लाई स्टेटस देखन के लिए दोबारा लॉगिन करे आधार अपडेट क्लाइंट लाइट पोर्टल पर और View Registration पर क्लीक करे. वैसे आपको मेल आईडी पर भी नोटिफाई कर दिया जाएगा.

ध्यान दें: आधार का काम करने के लिए आपके पास NSEIT आधार सुपरवाइजर या ऑपरेटर सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है. इसके बिना आधार का काम नहीं कर सकते हैं. यह UIDAI certificate जरूर माँगा जाता है. NSEIT सर्टिफिकेट के लिए इसके ऑफिसियल साइट पर जाय और रजिस्ट्रेशन करे. रजिस्ट्रेशन के बाद स्लॉट बुक करे और ऑफलाइन एग्जाम दें. पास हो जाने के बाद सर्टिफिकेट इशू कर दिया जाता है.

VLE से आधार अपडेट सेंटर खोलने के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने के दौरान क्या-क्या माँगा जाता हैं:

  • VLE नाम, CSC ID, CSP Bank Code, Mobile Number और Email ID.
  • कॉमन सर्विस सेंटर का पूरा पता.
  • Aadhar NSEIT Operator या Supervisor Certificate.
  • आधार सेंटर ऑपरेटर/सुपरवाइजर पुलिस वेरिफिकेशन कॉपी.
  • ऑपरेटर/सुपरवाइजर का ई आधार अपलोड करना है.
  • ऑपरेटर/सुपरवाइजर का आधार लिंक मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, और दूसरा फ़ोन नंबर.
  • UIDAI Specification के अनुसार लैपटॉप
  • कलर प्रिंटर (कॉपी, स्कैन और ज़ेरॉक्स)
  • सिंगल फिंगरप्रिंट स्कैन डिवाइस
  • सिंगल आईरिस स्कैन डिवाइस
  • GPS डिवाइस और TFT Monitor.
  • CSC सेंटर में कम से कम 5 नागरिकों के बैठने की प्रतीक्षा क्षेत्र होना चाहिए
  • CCTV Camera और Internet Connection (Broadband)
  • रैम्प और व्हीलचेयर दिव्यांग के लिए
  • Token System/Machine
  • शौचालय की सुविधा

यदि आप खुद ऑपरेटर या सुपरवाइजर है तो आपको अपना डिटेल्स भरना है और आपको सारा जानकरी भरना है. रहा बात UIDAI क्रेडेंशियल फाइल की तो यह आपको जेनेरेट करने में आधार एजेंसी जैसे CSC/बैंक/UIDAI मदत करेगी. इस टॉपिक पर मैंने अलग से एक आर्टिकल विस्तार रूप से लिखा है, इसे जरूर पढ़े ले पूरी प्रक्रिया समझने के लिए.

आधार सेवा केंद्र में आपका आधार कार्ड का काम करने के लिए कोई भी लैपटॉप नहीं चलेगा, आपको UIDAI जे अनुसार Specification वाला Laptop चाहिए. लैपटॉप की कम से कम स्पेसिफिकेशन जान ने के लिए निचे दिए गय इमेज को देखे. आधार सेंटर चालू करने के लिए सारे उपकरण आपके पास होना हीं चाहिए, मैं पहले भी एक अलग आर्टिकल में समझाया है की आधार कार्ड केंद्र में क्या-क्या मशीन लगता है और उसके प्राइस कितने होते हैं. आपको उस लेख में बेस्ट मशीन और उसके अच्छे ब्रांड भी बताया है.

CSC से आधार कार्ड सेंटर लेने के लिए महत्वपूर्ण लिंक्स:

  • Apply For : आधार कार्ड सेंटर/आधार सेवा केंद्र
  • UIDAI : https://uidai.gov.in/about-uidai/work-with-uidai/
  • CSC Aadhar Center Help Contact Details : https://eseva.csccloud.in/ucl/UID SPOC.pdf
  • प्रज्ञा केंद्र आधार अपडेट सेंटर लैपटॉप स्पेसिफिकेशन : https://eseva.csccloud.in/ucl/Laptop Available UIDAI Specification.pdf
  • CSC Digital Seva Portal : https://digitalseva.csc.gov.in/
  • CSC Aadhar UCL Software Registration Link :  https://eseva.csccloud.in/ucl/
  • Aadhar Center Apply Link : https://eseva.csccloud.in/

ऊपर दिए गय लिंक खोल के आप आधार कार्ड सेंटर अप्लाई से समन्धित अधिक जानकारी और सपोर्ट ले सकते हैं. आशा! करता हूँ की आपको अब अपने या किसी भी के लिए आधार सेंटर आसानी से खोल पाएंगे और आधार कार्ड बनाने की आईडी भी ले सकेंगे.

सामान्य प्रशन (FAQS ON AADHAR SEWA KENDRA CENTER)

आधार सेंटर ओपन करने के लिए क्या करे?

UIDAI से बैंक, सरकारी परिसर और CSC के द्वारा आप आधार एजेंसी ले सकते हैं. इस पोस्ट में मैंने तीनो के बारे में विस्तार रूप से बताया है. अधिक जानकारी के लिए इस पोस्ट को जरूर पढ़े.

CSC से आधार एनरोलमेंट एजेंसी कैसे ले?

कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) ने VLE के लिए आधार UCL सॉफ्टवेयर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया है. CSC डिजिटल सेवा पोर्टल के द्वारा आधार का काम करने के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

बैंक में आधार सेंटर कैसे खोले?

बैंक में आधार का काम करने के लिए अपने नजदीकी बैंक पास जाय और ब्रांच मैनेजर से बात करे. आपके पास NSEIT ऑपरेटर या सुपरवाइजर सर्टिफिकेट और आधार मशीन होना चाहिए.

आधार कार्ड सेंटर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करे?

CSC से आधार एजेंसी लेने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन लिंक इस पोस्ट में दिया गया है. आप चाहे तो डिजिटल सेवा पोर्टल पर लॉगिन करके आधार UCL सर्विस को खोल के रजिस्ट्रेशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

आधार सेवा केंद्र कैसे खोले?

आधार सेवा केंद्र UIDAI के द्वारा चलती है. यह किसी एक व्यक्ति के द्वारा नहीं चलती. आप यहाँ काम करने के लिए या आधार एजेंसी के अप्लाई कर सकते हैं UIDAI के ऑफिसियल वेबसाइट पर Work With Us पेज को चेक करके.

आधार कार्ड केंद्र से कितना पैसा कमा सकते हैं?

आप आधार कार्ड केंद्र के विभिन आधार सर्विसेज जैसे आधार अपडेट, एनरोलमेंट, प्रिंट,आदि देके 30 हजार से लेके 40 हजार तक कमा सकते हैं.

आधार NSEIT सर्टिफिकेट क्या है?

आधार NSEIT सर्टिफिकेट के द्वारा आप आधार का काम कर सकते हैं, इसके बिना आप सेंटर नहीं खोल सकते. आपके पास ऑपरेटर या सुपरवाइजर लेवल का सर्टिफिकेट होना चाहिए को ऑफलाइन एग्जाम देने के बाद पास होने पर मिलता है.

By ADMIN

Leave a Reply

Your email address will not be published.